Communication Skills ( संचार कौशल)

Communication Skills ( संचार कौशल) परिभाषा

संचार कोशल या बातचीत करना एक प्रक्रिया है जिसमें किसी भी सूचना या समाचार एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक पहुंचाए जाते है। अर्थात किसी जान कारी भाव तथा विचारो को दूसरे व्यक्तियों तक पहुंचाना संचार कहलाता है

pexels photo 3184291
Communication Skills

Communication Skills प्रभावी ढंग से संवाद करने में सक्षम होना शायद सभी जीवन कौशल में सबसे महत्वपूर्ण है। यह वह है जो हमें अन्य लोगों को जानकारी पारित करने में सक्षम बनाता है, और यह समझने के लिए कि हमें क्या कहा जाता है। आपको केवल एक बच्चे को उसकी मां को गौर से सुनते हुए देखना है और उन ध्वनियों को दोहराने की कोशिश करना है जो वह समझती हैं कि संवाद करने के लिए कितना मौलिक है।

संचार, अपने सरलतम पर, सूचना को एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करने का कार्य है। यह मुखर रूप से (आवाज का उपयोग करके), लिखित (मुद्रित या डिजिटल मीडिया का उपयोग कर सकता है जैसे किताबें, पत्रिकाएं, वेबसाइट या ईमेल), नेत्रहीन (लोगो, नक्शे, चार्ट या ग्राफ़ का उपयोग करके) या गैर-मौखिक रूप से (बॉडी लैंग्वेज, इशारों का उपयोग करके) स्वर और आवाज की पिच)। व्यवहार में, यह अक्सर इनमें से कई का संयोजन होता है।

Communication Purpose (संचार के उद्यशेय)

संचार के उद्यशेय=संचार द्वारा व्यक्ति एक दूसरे से आपसी भाषा का आदान प्रदान करते है।या हम इस प्रकार से ही कह सकते है कि यह वह प्रक्रिया है जिसमे व्यक्ति एक दूसरे को पूर्ण रूप से समझते हुए आपसी विचारो का आदन प्रदान करते है। संचार की मुख्य जरूरतों व्यक्तियों को अपने पूरे परिवार समाज मित्रो तथा विभिन्न संगठनों के साथ बह तर माध्यम वो द्वारा होती है जैसे, भाषा संकेत चिहन तथा शारीरिक हाव भाव आदि संचार द्वारा व्यक्ति अपने लक्ष्य यो को आसानी से प्राप्त कर सकते है। संचार प्रक्रिया सूचना दे ने वाले व्यक्ति के पास पहुंची है तो उसे feed back कहते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *