Furniture required for a cosmetologist

Furniture (फर्नीचर)

फर्नीचर का चुनाव=ब्यूटी पार्लर का निर्माण करते समय उसमें प्रयोग होने वाले सभी फर्नीचरो का चुनाव सावधानीपूर्वक से किया जाना चाहिए। ब्यूटी पार्लर के कार्यों को करने के लिए विशेष फ्रनीचर का बनवा जाना आवश्यक होता है। इस कार्य को करना आसान हो जाता है।अत ब्यूटी पार्लर के अंतर्गत किय जाने सौंदर्य उपचारों को सुविधाजनक तथा आसानी से सम्पन्न करने के लिय निम्नलिखित फर्नीचरों का चुनाव आवश्यक रूप से करना पड़ता है।

Furniture

Facial table

facial table का प्रयोग facial मसाज तथा त्वचा सम्बन्धी उपचा रो को करने के लिए किया जाता है। सौंदर्य सबनधी अन्यक कार्य इसे है जिनको सुविधापूर्वक करने तथा client को विशेष आरामदायी स्थिति में होती है।जिनकी ऊंचाई समान्य 30इंच से 32 इंच तक हो सकती है ।

Trolley

Facial मसाज तथा त्वचा संबंधी उपचारों में काम आने प्रसाधनों समग्री को रखने के लिए इस ट्राली का प्रयोग किया जाता है।सभी उपचारों को करते समय विभिन्न प्रकार के उपकरणों जैसे cream, powder जैसे अनेक प्रसाधनों का प्रयोग होता है यह ट्रलियाविभिन्न आकारो की बनी होती है।तथा इन्हे आप स्वेम ही अपनी आश्यकता को ध्यान में रखकर बनवा सकती है।

Manicure table trolley

हाथो के लिए किए जाने वाले सौंदर्य उपचार manicure को सु विधा से संपन्न करने के लिए एक वि शेष प्रकार manicure व client के महक में इस टेबल को रखकर का काम किया जाता है।इस वि शेष टेबल को रखकर कार्य कर सकते है। इसमें पानी के टब रखने की व्यवस्था होती है। अगर आप चाहे तो समान को रखने के लिए दराज भी इस में बनवा सकती है ग्राहक को बैठने के लिए सोफ़ा या कुर्सी का चुनाव करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *