Same Basic of Good Grooming of an Beautician

There are Same Basic of Good Grooming of an Beautician discussed Below :

1.) अपनी देखभाल (care of your self)

शरीर को दुर्गन्ध से बचाने के लिए प्रतिदिन करना चाहिय। यह पसीने की दुर्गंध को रोकता है। इसके प्रयोग से अगर पसीना आना बंद हो जाए तो हानिकारक नहीं होता। कई बार औरते पसीने से बचने के लिय (पोशाक ढाल) dress shield कपड़े पहनती है। तथा जो undergarments पहनती है उन्हें प्रतिदिन बदलना चाहिए क्युकी इनमें से भी शरीर से दुर्गंध आ सकती है। जो दूसरों को असहनीय होती है। प्रतिदिन योगा, संतुलित भोजन और पूरी निंद्रा लेना आवश्यक है।

 

rowan chestnut m663zRzRe40 unsplash

 

2.)अपने कपड़ों की देखभाल (care of your clothes)

कपड़े हमेशा साफ दुर्गंध रहित तथा press किय हुए होने चाहिए। आपकी ड्रेस आपके कार्य के अनुरूप होनी चाहिए। एक बार पहनें हुए कपड़ों को टागना चाहि़य। ताकी पसीने से पढ़े हुय दाग सुख जाय। पहने हुए वस्त्रों के बटन ईत्यादि टूटे नहीं होने चाहिए। हर सुबह घर से निकलते समय full length mirror में देख कर सुनिश्चित करें कि आप ठीक लग रहें हो कि नहीं। कपड़ों को dandruff से कटे हुए बालो व टूटे हुए बालों से मुक्त रखना चाहिए।

 

care of your self

 

अपने मुंह और दांतों की देखभाल (care of your mouth and teeth)

एक Beautician के दांत साफ होने चाहए। दांतो की बदबू सारी Personality को खराब कर देती है। इससे आपके ग्राहक के उपर भी प्रभाव पड़ता है। अतः आपके दांत और मुंह साफ होने चाहिए।

आपकी त्वचा और सौंदर्य प्रसाधनों की देखभाल (care of your skin and cosmetics)

एक beautician को त्वचा साफ सुथरी रखनी चाहिए। उसे simple या सादा makeup ही करना चाहिए। अपनी त्वचा को साफ हुए स्किन से match करता हुआ ही makeup करना चाहिए।

care of your skin and cosmetics

5.) अपने हाथ और नाखूनों की देखभाल (care of your hand and nails)

एक Beautician के पैर व नाख़ून साफ होने चाहए। पैर के नाखुन मे मिट्टी व किसी अन्य प्रकार की गन्दगी नहीं होनी चाहिए यदि आपके पैर के नाखुन साफ नहीं है तो client पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

care of your hand and nails

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *