VISUAL POISE (शारीरिक मुद्रा या स्थिति)

VISUAL POISE

VISUAL POISE (शारीरिक मुद्रा या स्थिति,) लोग आपके बारे में अनुमान आपकी शक्ल देखकर नहीं बल्कि आपके उठने बेटना तथा चलने से भी आपका अनुमान लगा सकते हैं। अतः यह आवश्यक है कि आप के तरीका अच्छा होना चाहिए। जो थोड़े से अभ्यास के बाद प्राप्त किया जा सकता है।

Types of Poise

  • Sitting
  • Standing
  • Walking

Sitting

एक Beautician का ढंग भी active तथा चुस्त होना चाहिए। उसे सीधा तथा चुस्त होना चाहिए। कभी भी अधलेटा नहीं बैठना चाहिए । इसे आने वाले client पर बुरा प्रभाव पड़ता है। कभी भी झुक कर या कूब निकालकर नहीं बैठना चाहिए। इससे देखने वाला व्यक्ति सुस्त या निकम्मा करार देगा।

Standing

इसमें शरीर के उचित posture द्वारा अपने आपको आकर्षित बना सकते हैं। अपने body posture को जानने के लिए आप दीवार की तरफ पीठ लगाकर पाव को थोड़ा सा खोले और एडियो को तीन इंच की दूरी पर रखे अगर आपके Hips, shoulder, head, दीवार को छू रहे हों और पीठ एकदम सीधी है तथा खड़े होने में कठिनाई नहीं हो रही है तो आपका body posture तो बिलकुल ठीक है। अगर आप असुभिदा अनुभव कर रही है तो आपका body posture ठीक नहीं है।

Walking (चाल)

किसी व्यक्ति की चाल उसकी उसकी व्यक्तित्व को निखारने में सहायक सिद्ध होती है। जहां active या चुस्त चाल आपके अयचिख होने को जाहिर करती है।वहीं मरी हुई चाल या सुस्त या निकमा करार दे गी। इसलिए एक beautician की चाल पर भी ध्यान देना चाहिए ताकि ग्राहक पर आपकी कार्य कुशलता का अनुरूप प्रभाव पड़े|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *